Home महाराष्ट्र महाराष्ट्र सरकार 4 फेज में लॉकडाउन में ढील देने पर कर रही...

महाराष्ट्र सरकार 4 फेज में लॉकडाउन में ढील देने पर कर रही विचार ।।

168

क्या होगा क्राइटेरिया ।।
मुंबई।।
महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि हमें एक बार तैयारियों का जायजा लेने दीजिए . अगर सबकुछ सकारात्मक रहा तो मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री टास्क फोर्स के विशेषज्ञों से सलाह मशविरा करकर प्रतिबंधों में ढील देने पर विचार कर सकते हैं . लेकिन इस तरह का भ्रम मत पालिए कि लॉकडाउन अभी पूरी तरह से खत्म हो जाएगा .
महाराष्ट्र सरकार लॉकडाउन को 4 अलग – अलग स्टेज में खोलने जा रही है . जैसे ही प्रदेश में कोरोना की दूसरी लहर का असर कम हुआ , राज्य सरकार अब लॉकडाउन में ढील देने पर विचार कर रही है . माना जा रहा है कि अनलॉक चार फेज में 30 जून तक किया जाएगा . यानी लॉकडाउन में ढील धीरे – धीरे दी जाएगी . हालांकि अभी तक यह स्पष्ट नहीं है कि लॉकडाउन में ढील देने की शुरुआत कब से होगी . जैसा कि सभी को पता है प्रदेश में तीसरी लहर आने की आशंका जाहिर की गई है . विशेषज्ञों का मानना है कि इसका असर दूसरी लहर से कम रहेगी . लेकिन इसे पूरी तरह से नजर अंदाज नहीं किया जा सकता है . इसलिए पूरी तरह से लॉकडाउन को खत्म नहीं किया जाएगा . लेकिन निश्चित तौर पर इसमें काफी सहूलियत दी जाएगी।
एक नजर डालते हैं कि चार फेज में किस तरह से बारी – बारी लॉकडाउन में ढील बढ़ाई जा सकती है .
पहले स्टेज में दुकानों को सुबह सात बजे से दोपहर दो बजे तक खोलने की अनुमति दी जाएगी .
वहीं दूसरे चरण में कुछ और दुकानों को खोलने की अनुमति दी जा सकेगी . वैसी दुकानें जो लोगों के रोजाना इस्तेमाल में आने वाले सामानों की बिक्री करते हैं . इन दुकानों को एक दिन छोड़कर यानी कि अलटरनेट दिनों पर खोलने की अनुमति दी जा सकेगी वहीं तीसरे चरण में होटल , परमिट रूम , बीयर बार और लिकर स्टोर्स को कुछ प्रतिबंध के साथ खोला जा सकता है . हालांकि होटल को फुल कैपेसिटी से नहीं खोला जाएगा . संभवत : 50 फीसदी कैपैसिटी के साथ इसे खोला जाएगा . वहीं चौथे चरण में मुंबई लोकल और धार्मिक स्थान ( मंदिर ) को खोला जाएगा . इसके साथ ही जिला बंदी को स्थगित किया जाएगा . बता दें , अनुमान के मुताबिक कोरोना की तीसरी लहर अगस्त – सितंबर महीने में संभावित है . इसलिए अगर कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ती है और अनुमानित वैक्सीनेशन तय समयानुसार नही होता है तो एक बार फिर से लॉकडाउन लगाया जाएगा . हालांकि यह कोरोना मरीजों की संख्या काफी बढ़ने पर ही लागू होगा . यानी कि लॉकडाउन को पूरी तरह से फिलहाल समाप्त नहीं किया जाएगा .